NTA NET {UGC NET}

NTA NET CODE 73 & 25

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट जो वतमान समय में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अंतर्गत होता है !जिसमें लगभग ८१ विषय वर्त्तमान २०२० में निर्धारित है जिन विषयों पर प्रतिवर्ष लाखों अभ्यर्थी आवेदन भी करते हैं!

प्रयोजन

नेट की परीक्षा सम्पूर्ण भारत में सहायक प्रोफेसर तथा प्रोफ़ेसर के चयन के लिए वर्ष में २ बार होती है जिसमें हजारों अभ्यर्थी भाग लेते है !इस परीक्षा का उद्देश्य अध्ययन और अध्यपन में विशेष अनुसंधान करना तथा शिक्षकों का चयन करना है ! वर्तमान समय में लगभग ८१ विषयों में नेट की परीक्षा सम्पादित की जाती है !

प्रक्रिया

नेट की परीक्षा देने के लिए सबसे पहले तो स्नातकोत्तर{post ग्रेजुएशन} होना अनिवार्य होता है,परन्तु स्नातकोत्तर कर रहे अभ्यर्थियों जिन्होंने १ वर्ष पूर्ण क्र लिया हो अतः २ समेस्टर पास क्र लिए हो वे अभ्यर्थी भी इस परीक्षा को देने के लिए पात्र है !NTA नेट के लिए NTA तथा UGC की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है !जिसमें अपने वर्ग शरणी के आधारित आवेदन पूर्ण किया जाता है !

JRF

UGC के नियमों अनुसार जो अभ्यर्थी नेट की परीक्षा उत्तीर्ण करते है तथा जिनकी कटऑफ प्रारम्भिक २% में होती है वे jrf क्वेलिफ़ाइड होते है!उन अभ्यर्थियों को विद्यवारिधि में भारत सरकार द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है!

पाठ्यक्रम

नेट की परीक्षा में २ प्रश्न पत्र सम्पादित किये जाते हैं जिनमें प्रथम प्रश्न पत्र सभी अभ्यर्थियों के लिये सामान्य रहता है !उस प्रश्नपत्र में कुल ५० प्रश्न पूछे जाते है और प्रत्येक प्रश्न २ अंक का होता है !

प्रथम प्रश्न पत्र के पाठ्यक्रम को डाउनलोड करने के लिए नीचगे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें !

net 1st paper syallbus download here

net की परीक्षा में द्वितीय प्रश्नपत्र २०० अंक का होता है जिसमें कुल १०० प्रश्न पूछे जाते है,प्रत्येकल प्रश्न २ अंक का होता है!

नेट परीक्षा में नेगटिव मार्किंग नहीं होती है!

संस्कृत नेट

संस्कृत के क्षेत्र में नेट २ भागों में होता है अर्थात जिन अभ्यर्थियो ने MA संस्कृत किया है उनके लिए यह प्रतीक्षा २५ कोड से होती है !और जिन अभ्यर्थियों ने पारम्परिक विषय से आचार्य की हो वे ७३ कोड से इस परीक्षा को देते हैं! संस्कृत कोड ७३ और २५ के पाठ्यक्रम को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें !

sanskrit code 73 syallbus download here

sanskrit code 25 syallbus download here

(Visited 29 times, 1 visits today)